Slurrp Blog

बच्चों की पार्टी को मज़ेदार बनाने के लिए पेश हैं 2 बेहद आसान पार्टी फूड आइडिया

मैंने कहा, ‘इस बार जन्मदिन की पार्टी में कुछ अलग होना चाहिए’। कुछ ऐसा जिसे देखकर बच्चे खुशी से उछल पड़ें। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। बच्चों को पहले फास्ट फूड और जूस बेहद पसंद आया करते थे लेकिन जब से उनके स्कूल में ‘सेव आवर अर्थ’ कैंपेन का आयोजन हुआ तब से ये चीज़ें उन्हें पसंद नहीं आती। जब लोहा गर्म हो तब मारो हथौड़ा की कहावत को नहीं मानने वाली मैंने फिर यह विषय उठाया और कहा, ”चलो इस बार अर्थ-फ्रैंडली पार्टी मनाते हैं।’ मैंने बड़े उत्साह से कहा, ”हम डिस्पोज़ेबल या पेपर नैपकिन्स का इस्तेमाल नहीं करेंगे। हम जूस और पानी देने के लिए स्टील के गिलास इस्तेमाल करेंगे और उसी तरह स्वादिष्ट और स्वस्थ स्नैक्स अपनी छोटी प्लेटों में सर्व करेंगे। और अगर ज़रूरत पड़ी तो हम कुछ प्लेट्स खरीद लेंगे और उन्हें अगली पार्टी के लिए सुरक्षित रख लेंगे।”

 

 

तभी मेरा बेटा बोला, “कोई नैपकिन्स भी नहीं। हम वैसे ही हैंड टॉवल्स का इस्तेमाल करते हैं न जैसा कि हम स्कूल लेकर जाते हैं।”

 

दूसरे बेटे ने शांत स्वभाव में सलाह देते हुए कहा, “और हां मम्‍मा, प्लास्टिक की चम्मचें और फोर्क भी नहीं होने चाहिएं।”

 

“आज मैम ने हमें याद दिलाया कि जंक फूड नहीं खाना चाहिए लेकिन मां हमें पार्टी में हमेशा ही जंक फूड खाने को मिलता है। जंक फूड सेहतमंद क्यों नहीं हो सकता है? ऐसा होगा तो कोई हमें उसे खाने से मना नहीं करेगा।”

 

मैंने आह भरी। ऐसा भी कई बार हुआ था जब मेरे बच्चे ​किसी पार्टी से बिना कुछ खाए लौटे थे क्योंकि वहां खाने के लिए सिर्फ जंक फूड सर्व किया गया था। उस साल स्कूल में सिखाई गई बात उनके दिमाग में बैठ गई थी लेकिन समय के साथ वे इसे भूल गए। मैं देख सकती थी कि इस मामले में टीचर की बातों का प्रभाव दोबारा उन पर पड़ने लगा था।

 

शायद मुझे ही पार्टी करने का ऐसा कोई तरीका ढूंढना होगा जिसमें बच्चों को जंक फूड से दूर रखने के लिए कुछ सेहतमंद रेसिपीज़ का इस्तेमाल किया गया हो। और अगर मेरी किस्‍मत अच्‍छी हुई तो हो सकता है बच्चे भी खुद मेरे साथ मिलकर उस रेसिपी को और खास बनाने में जुट जाएं।

 

मैंने ऑनलाइन ऐसी ​रेसिपी ढूंढने की कोशिश की और संयोगवश मैं स्लर्प फार्म की साइट पर पहुंच गई जिस पर बाजरा व अन्य अनाजों से बने हैल्‍दी स्नैक्स बिकते हैं। मैंने सोचा शायद मैं उनके उत्पादों पर आधारित कुछ रेसिपीज़ पर काम कर सकूं और अगर ऐसा हो गया तो पार्टी स्नैक्स बनाना काफी आसान हो जाएगा।

 

हमने कई दोपहर उन रेसिपीज़ पर काम किया और उन्‍हें आजमाने के लिए घर पर मौजूद डैड के साथ  ​टेस्टिंग सेशन भी किए। हम तब तक रेसिपीज़ के साथ प्रयोग करते रहे जब तक हम पूरी तरह संतुष्‍ट नहीं हो गए।

 

पार्टी फूड के लिए दो बेहद आसान आइडिया नीचे दिए गए हैं, जिन्‍हें कोई भी बना सकता है:

1. फ्रूट केक बाइट्स (अंडा रहित)

स्लर्प फार्म पर मिलेट पैनकेक मिक्स है जो केले और चॉकलेट फ्लेवर्स में आता है जिससे आसानी से वेफल्स व मफिन्स बनाए जा सकते हैं। इस मिक्स में बेकिंग पाउडर मिला हुआ होता है तो आपको इसमें कुछ भी और मिलाने की जरूरत नहीं है, बस गार्निश कीजिए और परोसिए। 

सामग्री:

1. एक कप स्लर्प फार्म मिलेट चॉकलेट पैनकेक मिक्स

2. 1/2 कप टोन्ड मिल्क्

3. एक कप चोको चिप्स

4. एक कप अखरोट की गिरि

5. एक कप बारीक कतरे काजू

6. एक कप किशमिश

 

बनाने की विधि:

1. एक कप स्लर्प मिलेट चॉकलेट पैनकेक मिक्स लें। इसमें सभी या ऊपर बताए गई कोई भी दो सामग्री मिलाएं।

2. बैटर को घी लगाकर रखी गई मिनी मफिन ट्रे में डालकर अवन में बेक होने के लिए रखें। अवन को पहले 350 F डिग्री या 180 C/गैस मार्क 4 पर प्री-हीट कर लें। 45—50 मिनट तक बेक करें।

3. केक ठंडा होने के आप इसे और ज्‍यादा ठंडा होने के लिए रेफ्रिजरेटर में रख सकती हैं। टूथपिक लें उसमें दो प्रकार के अलग—अलग फल तथा मफिन का कंबीनेशन पिरोएं। अब आप इन्हें ट्रे में सर्व कर सकती हैं।

4. साथ कंबीनेश्‍न के लिए अंगूर, अनानास, तरबूज़ या सेब इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

 

 

2. बीट रेड कटलेट्स

सामग्री:

1. स्लर्प फार्म बीटरूट डोसा बैटर (आधे डोसा पैक में आधा कप दही और आधा कप पानी मिलाएं)

2. दो टेबलस्पून प्याज़, बारीक कतरा हुआ

3. 1/2 टेबलस्पून अदरक, बारीक कटा हुआ

4. एक टेबलस्पून धनिया, बारीक कटा हुआ

5. 1/2 कप पोहा

6. नमक स्वादनुसार

बनाने की विधि:

1. स्लर्प फार्म डोसा बैटर लें और उसमें पोहा मिलाएं। इस मिक्सचर को 10 मिनट के लिए अलग रख दें ताकि पोहा बैटर में नर्म हो जाए।

2. अब बैटर में कटी हुई सब्ज़ियां और स्वादनुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

3. छोटी-छोटी गोलियां बना लें और तलें

4. घर में तैयार चटनी के साथ सर्व करें

वैरिएशन के लिए एक्‍सपर्ट टिप्‍स:

– स्लर्प फार्म के बीटरूट डोसा बैटर को कई तरह से इस्‍तेमाल किया जा सकता है, इससे कटलेट भी बनाए जा सकते हैं।

– आप इस बैटर में उबले और मसले हुए आलू, घर में बना मसला हुआ पनीर, चिकन कीमा, उबले व पीसे हुए मटर इत्यादि और मसाले व नमक भी डाल सकते हैं।

– आप इसे तल सकते हैं या तवे पर तेल डालकर सेंक भी सकते हैं।

 

Want more birthday party recipes (red in English)? Click here!

 

अगर आपके पास भी बच्चों की बर्थडे पार्टी के लिए सेहतमंद तथा स्‍वादिष्‍ट फूड रेसिपीज़ हैं तो mail@slurrpfarm.in पर हमारे साथ उन्‍हें शेयर करें और पाएं हमारी वेबसाइट पर फीचर होने का अवसर।